Monday 24 February 2020

Distinction Between Internship and Industrial Training

जब आप नवसिखुआ होते हैं तो आपको क्या आवश्यकता होती है? एक A व्यावहारिक अनुभव ‘जो बदले में आपको नौकरी पाने में मदद करेगा। तो आपको क्यों करना चाहिए। आपको एक इंटर्नशिप कार्यक्रम या एक औद्योगिक प्रशिक्षण में शामिल होना चाहिए जो आपके ज्ञान अंतर को कम करने में मदद करेगा और बदले में आपके व्यावहारिक जोखिम को बढ़ाएगा।

एक फ्रेशर के रूप में, सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक, जो वास्तव में अच्छी नौकरी पाने की आपकी संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है, या किसी भी नौकरी में पूर्व-नौकरी का अनुभव या आपके द्वारा प्राप्त किए गए प्रशिक्षण का एक प्रकार है।

यह प्रशिक्षण औद्योगिक प्रशिक्षण या इंटर्नशिप के रूप में हो सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप उसी के लिए आवेदन करना शुरू करें, आपको पहले दोनों के बीच के अंतर को समझना होगा।

औद्योगिक प्रशिक्षण एक ऐसा प्रशिक्षण है जो छात्र अपने क्षेत्र में अध्ययन के व्यावहारिक अनुप्रयोगों को सीखने के लिए करते हैं, यह मुख्य रूप से छात्र को वास्तविक नौकरी परिदृश्यों का अनुभव करने की अनुमति देता है और उनके लिए व्यावहारिक ज्ञान और जो उन्होंने सीखा है उसका आवेदन करना है।


औद्योगिक प्रशिक्षण के लिए, संस्थानों को छात्रों के लिए आईटी स्थानों के लिए सोर्सिंग में एक भूमिका निभाने के साथ-साथ उनके प्रशिक्षण के पूरा होने तक उनकी प्रगति की निगरानी करने की आवश्यकता होती है। जबकि इंटर्नशिप एक नौकरी के रूप में अधिक है, लेकिन कम लाभ के साथ जो आप सामान्य रूप से एक पूर्ण कर्मचारी के रूप में काम करेंगे।

इंटर्नशिप दोनों ताजा स्नातकों के लिए एक अवसर है और किसी पूर्णकालिक नौकरी पाने से पहले किसी तरह के कार्य अनुभव प्राप्त करने के लिए स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, और यह बदले में कुछ कंपनियों को महान लाभ प्रदान करता है क्योंकि वे नौकरी पाने के लिए कम भुगतान करते हैं। यह आमतौर पर एक निश्चित लंबाई के लिए होता है।

एक प्रशिक्षु वायुमंडल के प्रशिक्षण के अधीन हो सकता है, वह नौकरी या परियोजना से संबंधित परिदृश्यों में अधिक जोर देगा। इंटर्नशिप के लिए, शैक्षिक संस्थानों को आधिकारिक रूप से कोई भूमिका निभाने की आवश्यकता नहीं होती है और यह ज्यादातर उम्मीदवार को अपनी इंटर्नशिप करने के लिए एक जगह के लिए स्रोत तक होती है।

एक प्रश्न जो हर छात्र के दिमाग में रहता है: क्या मुझे वेतन मिलेगा?
एक प्रशिक्षु के रूप में, आपको स्टाइपेंड प्राप्त हो सकता है या पूर्ण कर्मचारियों की तरह भुगतान नहीं किया जा सकता है। लेकिन आम तौर पर कुछ प्रकार का पारिश्रमिक होता है जो या तो आपके भोजन और परिवहन दोनों को कवर करता है या सिर्फ एक को। जबकि औद्योगिक प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण कंपनियां हैं जो आपसे पैसे वसूलती हैं ताकि वे आपको प्रशिक्षण प्रदान कर सकें।


कंपनी को आप पर पारिश्रमिक देने का कोई दायित्व नहीं है। हालांकि, कुछ कंपनियां अपनी खुद की कंपनी या बाहर के छात्रों को प्लेसमेंट प्रदान करती हैं यदि उन्हें अपना प्रदर्शन निशान तक मिलता है।

कौन आवेदन कर सकता है ?

एक प्रशिक्षु के रूप में काम करने के लिए आपको विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक नहीं है। स्नातक जो अपने अध्ययन के क्षेत्र में गुणवत्ता का अनुभव प्राप्त करने के लिए देख रहे हैं और साथ ही नए स्नातकों को भी आवेदन कर सकते हैं जिन्हें दरवाजे में शुरुआती पैर प्राप्त करने के लिए कुछ प्रकार के अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता होती है और यदि नियोक्ता प्रभावित होते हैं, तो उन्हें एक पेशकश की जा सकती है उस विशेष कंपनी के साथ पूर्णकालिक नौकरी।

औद्योगिक प्रशिक्षण सख्ती से स्नातक के लिए है क्योंकि यह आमतौर पर विश्वविद्यालय में एक स्कूल वर्ष के लिए आवश्यकताओं का हिस्सा है। हालांकि बीआर दिमाग के मामले में स्नातक होने के बाद भी एक प्रशिक्षण कंपनी औद्योगिक प्रशिक्षण का विकल्प चुन सकती है।

Call Now +91 7209831889
Whatsapp + 91 7050599189

Company Name : LemonWebTech
Industry : IT Industry
Training Location : Ranchi, Jharkhand

Name : Pramod Kumar

Skype : seoanalysts
website : www.lemonwebtech.com

No comments:

Post a Comment