Tuesday 15 December 2020

Directorate of Industrial Training

Directorate of Industrial Training

Name : Pramod Kumar
Call +91 7209831889
+91 7050599189
Office time - 10 : 00 am to 05:00 pm

औद्योगिक प्रशिक्षण निदेशालय (डीआईटी), तकनीकी शिक्षा विभाग, प्रशिक्षण और कौशल विकास विभाग, रांचीमार्ट्स शिल्पकारों के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत रांची और विभिन्न उद्योगों में कुशल मानव शक्ति की आपूर्ति के लिए विभिन्न ट्रेडों में युवाओं की पर्याप्त संख्या के लिए प्रशिक्षण। यह प्रशिक्षण शिल्पियों के प्रशिक्षण योजना (सीटीएस) के तहत राज्य आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों) के माध्यम से प्रशिक्षुओं को प्रदान किया जाता है और उनका आकलन और NCVT द्वारा प्रमाणित किया जाता है।

lemonwebtech 

इस निदेशालय द्वारा निम्नलिखित प्रशिक्षण योजनाएँ चलाई जाती हैं।

शिल्पकार प्रशिक्षण योजना (सीटीएस) के तहत प्रशिक्षण: -

यह प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE), भारत सरकार के समग्र दिशानिर्देशों के तहत चलाया जाता है और यह राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) से संबंधित है। राज्यों में विभिन्न आईटीआई में एक और दो साल की अवधि के विभिन्न इंजीनियरिंग और / गैर-इंजीनियरिंग ट्रेडों। आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया आमतौर पर हर साल के फरवरी / मार्च से शुरू होती है और सत्र हर साल अगस्त से शुरू होता है।



II। राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) के तहत प्रशिक्षण:

यह भारत के 61bof सरकार के शिक्षुता अधिनियम के तहत चलाया जाता है। हाल ही में सरकार भारत ने शिक्षुता अधिनियम के तहत राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (NAPS) शुरू की है। राष्ट्रीय अपरेंटिस प्रोमोशनल स्कीम (NAPS) अपरेंटिस अधिनियम 1961 के अनुसार चलती है और इसके तहत नियमों को बनाया गया है। प्रशिक्षु प्रशिक्षण से गुजरने के लिए फ्रेशर्स और आईटीआई स्नातक राष्ट्रीय शिक्षुता पोर्टल  में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के प्रतिष्ठान खुद को अपरेंटिस की सगाई के लिए पंजीकृत कर सकते हैं और वित्तीय सहायता / लागू करने के लिए प्रशिक्षण लागत की प्रतिपूर्ति के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं।


III. उन्नयन योजना:

विश्व बैंक ने व्यावसायिक प्रशिक्षण सुधार परियोजना (वीटीआईपी) की सहायता की

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत 1396 आईटीआई का उन्नयन

मौजूदा सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का मॉडल आईटीआई में उन्नयन

न्यू आईटीआई की स्थापना


No comments:

Post a Comment